अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण पर करीब 1100 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है। इसमें मुख्य ढांचे का खर्च भी शामिल है । इसके साढ़े तीन वर्षो में पूरा होने का अनुमान है। यह जानकारी हमे परियोजना की देख रेख कर रहे न्यास के कोषाध्यक्ष ने सोमवार को सबके सामने दी।

ram mandir model

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष स्वामी गोविन्द देव गिरिजी महाराज ने मंदिर के लिए जो योग्य आधारशिला होनी है उसके लिए ढांचा विशेषज्ञ और इंजीनियर योजना बना रहे है।

उन्होंने यंहा संवाददाता सम्मलेन में सबको संबोधित करते हुआ बताया की मुख्य ढांचे के निर्माण पर 300 से 400 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है, जबकि पुरे परिसर के निर्माण पर 1100 करोड़ रुपये से कम का खर्च नहीं आने वाला।

उम्मीद है राम मंदिर का पूरा कार्य साढ़े तीन वर्षो के अंदर पूरा हो जाएगा।

कोषाध्यक्ष ने बताया की देश के करीब चार लाख गाँवों से चंदा जुटाने की तैयारी हो गयी है।

गिरिजी महाराज ने बतया की मंदिर का निर्माण शुरू हो गया है । आईआईटी बंबई ,दिल्ली, मद्रास ,गुवाहाटी के विशेषज्ञों और केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान , रुड़की के विशेषज्ञ और एलएनटी , और टाटा समूह के इंजीनियर परिसर के मजबूत आधार की योजना तैयार कर रहे हैं।

उन्होंने कहा है मंदिर की आधारशिला के लिए दिए गए विकल्पों पर मंगलवार की बैठक में चर्चा होगी।

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने मंदिर बनाने के पहले चरण का कार्य मार्च 2020 में ही शुरू कर दिया था। हालाँकि, मार्च 2020 में लगे लॉक डाउन और बाद में भारत-चीन के झगड़ो की वजह से इसको कुछ समय के लिए स्थगित कर दिया गया।

अहंकार आना संभव है ज्यादा सेल्फी सोशल मीडिया पर डालने से

Best Hollywood Performance Of 2020 That Will Remain In Heart

Best OTT Performance Of 2020 Which Is Present In Audience Heart

Published by : Top Trending Blog

One thought on “1100 Crore INR Estimated To Be Spent On Ram Mandir”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *