आपने कई लोगो के टेढ़े – मेढे दांत देखे होंगे और ये होना कोई नई बात नहीं है। जिन लोगो के ऐसे दांत होते है उनके लिए जरूरी होता है कि वो अपने मुंह की सफाई पर ज्यादा ध्यान दे। उनकी थोड़ी सी भी लापरवाही न सिर्फ उनके दांत – मसूड़ों मे सड़न लाएगी , बल्कि उनके दिल और फेफड़ों की गंभीर बीमारियों का भी कारण बन सकती है। और ये चेतावनी British Orthodontic Society के अध्ययन मे दी गई है।

शोधकर्ताओं ने माना है कि सीधे दांतो के मुकाबले टेढ़े – मेढे दांतो को सफाई करना मुश्किल है। व्यक्ति चाहे कितना भी अपने मुंह की सफाई करें पर brush करते time किसी ना किसी कोने मे दांत मसूड़ों के बीच thoda बहुत कचरा रह ही जाता है। यह कचरा जीवाणुओं को पनपने देता है। जिसकी वजह से दांत मसूड़ों मे सड़न की शिकायते आने लगती है।

Pneumonia और Brankites का खतरा

Society के मुख्य शोधकर्ता Richard George का कहना है कि जीवाणु खाने – पीने वाली वस्तुओं के साथ फेफड़ों और ह्रदय में भी जा सकते हैं। इसकी वजह से Pneumonia और brankites के के साथ और भी कई अन्य संक्रमण और इसके साथ ही दिल की धमनियों में plaque जमने का खतरा बढ जाता है। ये plaque धमनियों को सकरा बनाने में मदद करता है। इसके कारण रक्तप्रवाह के दौरान धमनियों पर ज्यादा दबाव है जाता है। और इस दौरान अगर वह फट जाए तो व्यक्ति को heart attack भी हो सकता है।

दांतो को पीसना भी होता है घातक

इस दौरान मुख्य शोधकर्ता George ने बताया कि व्यक्ति के गुस्से में भी दांतो को पीसकर बात करने कि आदत को Dil की सेहत के लिए घातक बताया है। उनकी बातो को माना जाए तो इससे दांत घिसने ,और टूटने और उनमें दरार होने कि आशंका रहती है। ये दरार दांतो मसूड़ों में गंदगी जमने का सबब बन जाती है , जिससे bectaria को बसने में आसानी हो जाती है । Aur धीरे- धीरे यही bacteria धमनियों में जम जाते हैं । जिसकी वजह से खून का प्रवाह मुश्किल में आ जाता है Aur रक्तचाप बढ जाता है । रक्तचाप बढ़ने की वजह से ह्रदय पर दबाव जाता है और Dil के दौरे का जोखिम बढ जाता है।

याददाश्त भी कमजोर होने का होता है खतरा

The London Centre For Cosmetic Dentistory‘ के अध्ययन में पाया गया कि अत्यधिक मात्रा में जीवाणुओं की मौजूदगी याददाश्त को खतरा पहुंचाती है। शोधकर्ताओं का दावा है कि मुंह के bacteria तंत्रिका तंत्र में पहुंचने के बाद कोशिकाओं को ही निशाना नहीं बनाते बल्कि साथ में उनके बीच सूचनाओं को भी बाधित करते हैं।

  • 1.7 करोड़ लोग मरते है हर साल ह्रदय रोगों को वजह से
  • 65 करोड़ लोग गंभीर Brankites से जूझ रहे है दुनिया में

कुछ ये बाते भी ध्यान में रखा जाए

  • Din में दो बार brush करें , रात को काफी जरूरी बताया गया है ,और साथ ही जीभ पर भी गंदगी ना जमने दे।
  • Toothpick या बारीक तार से दांतों के बीच की गंदगी को साफ करे।
  • Atleast दो Minute के लिए brush जरूर करे , और हर चार माह में brush को बदलें।
  • जैसा कि सबको पता है Cigeratte , तंबाकू, गुटखा, सेहत के लिए घातक होते है इसलिए इनसे बचे और दूरी बनाकर रखे
  • Softdrink , Coffee से भी बचें।

जाने कैसे आसान तरीको से अपनी नेचुरल ब्यूटी और हेल्थ को ग्रो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *